मुंबई, कोलकाता, दुबई समेत 36 शहरों पर मंडरा रहा बड़ा खतरा! हालात नहीं संभले तो…

नई दिल्ली. मुंबई, कोलकाता, दुबई, लंदन और न्यूयॉर्क समेत दुनिया के 36 बड़े शहर जल्द ही गहरे समंदर में डूब सकते हैं. ग्लोबल वार्मिंग और उससे जुड़े खतरे अब तक के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गए हैं. भूवैज्ञानिकों और पारिस्थितिकीविदों ने शुरू में जो सोचा था, महासागरों के पानी का स्तर उससे भी ज्यादा और तेजी के साथ बढ़ रहा है. समुद्र के स्तर में बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच विशेषज्ञों ने एक भयावह भविष्यवाणी की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर के 36 प्रमुख शहरों पर सबसे पहले खतरा मंडरा रहा है. इस लिस्ट में सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क शहर सहित अमेरिका के 10 प्रमुख शहर शामिल हैं.

वहीं इस लिस्ट में भारत के मुंबई और कोलकाता के साथ बांग्लादेश के ढाका का नाम भी शामिल है. समुद्र का स्तर बढ़ने और बार-बार आने वाली बाढ़ से दुनिया भर के 36 शहरों में रहने वाले 22 करोड़ से अधिक लोगों पर असर होगा. कुछ मामलों में तो इन पर पहले से ही असर हो रहा है. अगर समुद्र का स्तर 1.5 मीटर बढ़ जाता है, तो घनी आबादी वाले या सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों वाले शहर सबसे पहले समंदर के पानी में डूब सकते हैं. यह हालात वैश्विक तापमान 5.4 डिग्री फारेनहाइट बढ़ने पर पैदा होने की भविष्यवाणी की गई है.

मुंबई दूसरे नंबर पर
सबसे पहले डूबने वाले शहरों की लिस्ट में टोक्यो टॉप पर है, जहां लगभग 37,435,100 लोग रहते हैं. इसके ठीक बाद भारत में मुंबई दूसरे स्थान पर है. सपनों के शहर मुंबई में महालक्ष्मी मंदिर, मन्नत और पर्यटकों के दूसरे आकर्षणों में मछलियों और समुद्री जीवों को देखने का खतरा होगा. इन शहरों में दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र थाईलैंड का बैंकाक और यूएई का दुबई भी शामिल है.

Climate Change: ग्लोबल वॉर्मिंग से निपटने का जबरदस्त तरीका, अब नहीं लगाने होंगे पेड़, अपनानी होगी ये तकनीक

मुंबई, कोलकाता, दुबई समेत 36 शहरों पर मंडरा रहा बड़ा खतरा! हालात नहीं संभले तो…

खतरे वाले 36 शहरों की लिस्ट
दुनिया के जो 36 शहर सबसे पहले पानी के अंदर समा जाएंगे, उनके नाम को TheSwiftest.com के शोधकर्ताओं ने क्लाइमेट सेंट्रल के कोस्टल रिस्क स्क्रीनिंग टूल का उपयोग करके तय किया है. इसके लिए इंटरैक्टिव मैप का उपयोग किया गया को जोखिम वाले इलाकों के आधार पर मानचित्र तैयार करता है. दुनिया के 36 शहर जो सबसे पहले पानी के भीतर होंगे, वे हैं:
टोक्यो, जापान
मुंबई, भारत
न्यूयॉर्क सिटी, अमेरिका
ओसाका, जापान
इस्तांबुल, तुर्की
कोलकाता, भारत
बैंकॉक, थाईलैंड
जकार्ता, इंडोनेशिया
लंदन, यूनाइटेड किंगडम
ढाका, बग्लादेश
हो ची मिन्ह सिटी, वियतनाम
सैन फ्रांसिस्को, यूएसए
मियामी, यूएसए
अलेक्जेंड्रिया इजीप्ट
सिडनी, ऑस्ट्रेलिया
बोस्टन, यूएसए
लिस्बन, पुर्तगाल
दुबई, यूएई
वैन्कूवर, कैनडा
अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात
कोपेनहेगन, डेनमार्क
न्यू ऑरलियन्स, यूएसए
डबलिन, आयरलैंड
होनोलूलू, यूएसए
एम्स्टर्डम, नीदरलैंड
कैनकन, मेक्सिको
वेनिस, इटली
चार्ल्सटन, यूएसए
मकाऊ, चीन (एसएआर)
पुरुष, मालदीव
लॉन्ग बीच, यूएसए
सवाना, यूएसए
नासाउ, बहामास
पुंटा काना, डोमिनिकन गणराज्य
की वेस्ट, यूएसए
कॉकबर्न टी.एन., तुर्क और कैकोस

Tags: Climate Change, Climate change in india, Climate change report, Global warming

Source link

news portal development company in india
Recent Posts