लोकसभा चुनाव की तारीखों का कब होगा ऐलान? निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बता दी डेट

हाइलाइट्स

निर्वाचन आयोग के अधिकारी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरशोर से जुटे हैं.
सूत्रों ने बताया कि आयोग 9 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है.
चुनाव आयोग में जारी तैयारियों से संकेत मिलता है कि 2024 का चुनाव कैलेंडर 2019 के समान हो सकता है.

नई दिल्ली. भारत का निर्वाचन आयोग (ECI) लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरशोर से जुटा है. इस बीच सूत्रों ने बताया कि इलेक्शन कमिशन 9 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

विभिन्न राज्यों में चुनाव निकाय अधिकारियों की पहले से निर्धारित यात्राओं से यह संकेत मिलता है कि 2024 का चुनाव कैलेंडर 2019 के समान हो सकता है. 2019 में लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी. 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में मतदान हुआ था, जबकि वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी.

इस साल लोकसभा चुनाव के साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. इस वजह से वोटिंग की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग के शीर्ष अधिकारी लगातार विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं.

सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग के प्रतिनिधि जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों की उपलब्धता की जानकारी लेने के लिए 8-9 मार्च के बीच सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करने वाले हैं.

इसके बाद वे जमीनी हालात का आकलन करने के लिए 12-13 मार्च को जम्मू-कश्मीर का दौरा भी करेंगे. इस दौरान वह यहां जायजा लेंगे कि क्या इस केंद्रशासित प्रदेश में लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं. सूत्रों ने कहा, ‘यह सब कुछ सुरक्षाबलों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा.’

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Election commission, Lok Sabha Election

Source link

news portal development company in india
Recent Posts