अलर्ट! महिला ट्रैवलर्स के लिए ट्रैवल कंपनियों की जबरदस्त स्कीम्स, ब्याज दर खूब, फायदे भी ज्यादा

Holiday-Now-Pay-Later travel schemes: लड़कियों-महिलाओं के लिए कई ट्रैवल कंपनियां जबरदस्त स्कीम्स लेकर आई हैं. ये स्कीम्स ‘हॉलीडे नाओ पे लेटर’ के तहत हैं लेकिन इसमें संपूर्ण पैकेज पर लगने वाली ब्याज दर बहुत ज्यादा हैं. साथ ही, इन ट्रैवल स्कीम्स को केवल वे महिलाएं अवेल कर सकती हैं जिनका क्रेडिट स्कोर शानदार है. अगर आप यात्राओं और पर्यटन की शौकीन हैं तो इन स्कीम्स के बारे में हम आपके लिए लाए हैं जरूरी जानकारी ताकि आपको इससे जुड़े फायदे और नुकसान दोनों पूरी तरह से पता हों. इसके बाद आप खुद फैसला लीजिए कि आप इनमें से कोई ट्रैवल स्कीम लेना चाहेंगी या नहीं. बाजार के दबाव या फिर स्कीम के आकर्षण में फंसकर कहीं कोई गलती न कर बैठें.

‘हॉलीडे नाओ पे लेटर’ के तहत मिलने वाला लोन असुरक्षित (unsecured loan product) होता है. इसलिए, इसकी ब्याज दरें प्रति वर्ष 20-30 प्रतिशत होती हैं. यानी, आप एक बड़ा अमाउंट लोन के ब्याज के तौर पर चुकाएंगी. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को पड़ता है और ट्रैवल कंपनियों ने इसे ध्यान में रखकर कई ऑफर पेश किए हैं. वीणा वर्ल्ड, थॉमस कुक, केसरी टूर्स, वांडर वुमनिया आदि जैसे टूर ऑपरेटर टूर पैकेज और यहां तक ​​कि फाइनेंस करने के ऑप्शन भी पेश कर रहे हैं. कुछ टूर ऑपरेटरों ने फिनटेक कर्जदाताओं और एनबीएफसी के साथ टाई-अप कर लिया है जो ट्रैवल के लिए लोन दे रहे हैं. इसके तहत आप अपनी छुट्टियों के बाद 12 से 36 महीनों के भीतर ईएमआई में भुगतान कर सकते हैं.

हॉलीडे पैकेजेस का लब्बोलुआब यह है...

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो इस स्कीम के तहत अप्लाई कर सकती हैं. यात्री को कुल लागत का 15-20 प्रतिशत पे करना होगा और छुट्टियों से लौटने के बाद शेष राशि फिनटेक या एनबीएफसी कर्जदाता को पे करनी होगी. यदि शेष पूरी राशि कर्जदाता को एकमुश्त पे की जाती है तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. लेकिन अगर आप ईएमआई में पेमेंट करेंगे तो ब्याज देना होगा.

स्कीम आकर्षक लेकिन संभलकर….

Reformacredit.com फाउंडर-डायरेक्टर अपर्णा रामचंद्र ने इन स्कीम्स को लेकर सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि उधार लेने से पहले पता होना चाहिए कि ये सभी फिनटेक लैंडर अलग-अलग तरीकों से पैकेजिंग करके आपको पर्सनल लोन दे रहे हैं जो महंगे भी और असुरक्षित भी.

डिजिटल लैंडिग कंसल्टेंट पारिजात गर्ग कहते हैं, जब तक आप बकाया राशि का भुगतान नहीं कर देतीं, तब तक लोन लेना मुश्किल होगा. अगर ले भी पाईं तो ब्याज दर अधिक होगी.

ये हैं महिलाओं के लिए उपलब्ध हॉलीडे पैकेज…

वीणा वर्ल्ड की स्कीम है कि वह मार्च में महिलाओं के लिए एक विशेष टूर आयोजित करेगी. 8 दिन के यूरोप दौरे का खर्च 2 लाख रुपए (EMI 11,136 रुपए), दुबई और अबू धाबी के 7 दिन के दौरे का किराया 1.3 लाख रुपए (EMI 7,327 रुपए), ऑस्ट्रेलिया के 9 दिन के दौरे का किराया 3 लाख रुपए (EMI 16,704 रुपए), 8 केरल के दिनों के लिए 51,000 रुपये (ईएमआई 2,992 रुपये), असम और मेघालय के 8 दिनों के लिए 75,000 रुपये (ईएमआई 4,285 रुपये) और अधिक. ग्रुप टूर की कीमत में वापसी का हवाई किराया, ट्रांसपोर्ट, आवास, सभी भोजन यानी तीनों टाइम का खाना, एंट्री फीस के साथ दर्शनीय स्थलों की सैर, ड्राइवर-गाइड टिप्स, यात्रा बीमा, टूर मैनेजर की सेवाएं और वीजा फीस (मुफ्त वीजा देशों को छोड़कर) शामिल हैं. अकेले यात्रा करेंगी तो अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा क्योंकि ग्रुप टूर के तहत रूम पार्टनर की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए ईएमआई 24 महीने के टेन्यॉर के लिए उपलब्ध होगी. ब्याज दर होगी 30 प्रतिशत सालाना.

इसी तरह, थॉमस कुक और यात्रा, मेक माई ट्रिप, गोइबिबो और ईजमायट्रिप जैसे ऑनलाइन ट्रैवल ऑपरेटर भी ईएमआई पर हॉलिडे पैकेज लाए हैं.

हॉलीडे, वैकेशन, ट्रैवल के लिए और कहां से करें पैसे का जुगाड़?

विशफिन.कॉम के सीईओ ऋषि मेहरा ऐसी स्कीम्स के बजाय सेविंग्स के पैसे से ट्रैवल करना बेहतर है. लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो पर्सनल लोन लें, ब्याज दरों की जांच करें और तुलना करके लोन लें. FD या शेयर, बांड या म्यूचुअल फंड जैसी पर लोन लेने की कोशिश करें. मेहरा कहते हैं कि एफडी और सोने पर सिक्यॉर कर्ज भी एक विकल्प है हालांकि ये एकदम ही आखिरी ऑप्शन होना चाहिए. (मनी कंट्रोल डॉट कॉम से इनपुट)

Tags: Air Travel, Bank Loan, International Travellers, International Women Day, Investment tips, Lifestyle, Personal finance, Planning your finances, Tour and Travels

Source link

news portal development company in india
Recent Posts