CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए चाहिए इतने अंक, 1 भी कम हुआ तो होंगे फेल

नई दिल्ली (CBSE Board Exam 2024). सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी, 2024 से शुरू हो गई थी. लेकिन सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा 19 फरवरी, 2024 से शुरू हुई है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में सफल होने के लिए हर विषय में मिनिमम पासिंग मार्क्स हासिल करना जरूरी है. किसी भी विषय में कम अंक आने पर स्टूडेंट को फेल घोषित कर दिया जाएगा या कंपार्टमेंट परीक्षा पास कर सर्टिफिकेट हासिल करना होगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले कई स्टूडेंट्स को एग्जाम में मिनिमम मार्क्स वाला फॉर्मूला नहीं पता होता है (CBSE Board Marking Scheme). अगर आप पढ़ाई में कमजोर हैं और आपको लगता है कि आप बहुत अच्छे मार्क्स स्कोर नहीं कर पाएंगे तो भी आपको इतनी मेहनत कर लेनी चाहिए कि मिनिमम पासिंग मार्क्स हासिल कर पास सर्टिफिकेट मिल जाए (CBSE Minimum Passing Marks). इससे आपका एक साल बर्बाद होने से बच जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए?
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट को हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत मार्क्स हासिल करने होंगे. इस साल सीबीएसई बोर्ड न तो मेरिट लिस्ट जारी करेगा और न ही डिस्टिंक्शन या डिविजन देगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस साल सीबीएसई बोर्ड टॉपर का नाम भी घोषित नहीं किया जाएगा (CBSE Board Topper). लेकिन इसका यह भी मतलब नहीं है कि बोर्ड ने मिनिमम पासिंग मार्क्स भी निर्धारित नहीं किए हों.

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट में कम अंक आने पर क्या होगा?
सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं का कोई स्टूडेंट अगर एक या दो विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक हासिल करता है तो इसे उसकी कंपार्टमेंट माना जाएगा (CBSE Board Result 2024). ऐसे स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा के अंकों को बेहतर करने के लिए बोर्ड की सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में शामिल हो सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 घोषित हो जाने के बाद कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसके लिए cbse.gov.in पर अपडेट्स चेक करते रहें.

कितने अंकों पर होंगे फेल?
सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा दे रहे हर स्टूडेंट को मुख्य परीक्षा के साथ ही इंटरनल असेसमेंट में भी पास होना होगा (CBSE Board Passing Marks out of 80). बोर्ड परीक्षा 2024 शुरू होने से पहले हर स्कूल में हर विषय के लिए इंटरनल असेसमेंट परीक्षा आयोजित की गई थी. इसमें प्रोजेक्ट, लैब वर्क आदि शामिल थे. इनमें भी स्टूडेंट का पास होना अनिवार्य है. किसी भी विषय में 33 से कम अंक होने की स्थिति में स्टूडेंट को फेल माना जाएगा.

ये भी पढ़ें:
CBSE परीक्षा में सिलेबस के बाहर से सवाल आने पर क्या करें? काम आएंगे ये टिप्स

परीक्षा से पहले अलर्ट हो जाएं मम्मी-पापा, बच्चे की 1 भूल से बर्बाद होगी लाइफ

Tags: Cbse, Cbse board, CBSE Board Exam Datesheet, CBSE board results

Source link

news portal development company in india
Recent Posts