Rajasthan Today Weather: राजस्थान में मौसम का यू टर्न, कई जगह बरसे बादल, आज भी बारिश की चेतावनी, जानें आपके इलाके को ताजा हाल

जयपुर. राजस्थान में एक बार फिर से मौसम ने यू टर्न ले लिया है. मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी के अनुसार सोमवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. राजस्थान के जोधपुर ग्रामीण में इलाके में जहां झमाझम बारिश हुई है वहीं झुंझुनूं जिला मुख्यालय और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हुई. इससे वहां तापमान में मामूली गिरावट आई है. लेकिन सर्दी का ज्यादा असर दिखाई नहीं दिया है.

मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी के अनुसार प्रदेश के जोधपुर में सोमवार शाम को मौसम में तब्दीली आई. वहां के ग्रामीण इलाके सेतरावा में दो दिन से चल रही आंधी के बाद झमाझम तेज बरसात बारिश हुई. कलाऊ के सिंचित इलाके के गांवों में भी तेज गर्जना के साथ बारिश हुई. इस बारिश से जीरा, ईसबगोल, रायडा आदि फसलों में भारी नुकसान होने की आशंका है. इस बारिश से इलाके के किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई है.

मौसम विभाग ने आज भी जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. इनमें अलवर, भरतपुर, दौसा और धौलपुर में ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है. इस दौरान इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनके अलावा जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, जोधपुर, नागौर और पाली मेघगर्जना तथा वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं शेखावाटी के झुंझुनूं जिले में भी सोमवार शाम को मौसम ने पलटी खाई. उसके बाद जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में बरसात हुई. वहां बरसात से रबी की फसल को फायदा होने की बात बताई जा रही है. मौसम विभाग ने सोमवार को झुंझुनूं जिले में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था. बारिश से तापमान में मामूली गिरावट आई है.

राजस्थान के अलवर और करौली को छोड़कर शेष इलाके में तापमान 10 डिग्री से ऊपर बना रहा. अलवर में 8 डिग्री और करौली में 9.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं अब तो माउंट आबू में भी न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री पर जा पहुंचा है. सोमवार को राजस्थान में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान फलौदी और डूंगरपुर में रहा. वहां 18.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. पश्चिमी राजस्थान के अन्य इलाकों में तापमान 15 से 18 डिग्री के बीच रहा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

Source link

news portal development company in india
Recent Posts