40 रुपये में 2 लाख का फायदा, गरीबों के लिए रामबाण है यह योजना, बस करना होगा यह काम

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: केन्द्र की मोदी सरकार आम नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती है. इनमें कई सारी योजनाएं लोगों को आर्थिक लाभ देने के लिए चलाई गई है. इसी में से एक शानदार योजना पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना है. किसी भी इंसान की कभी भी असामयिक मृत्यु हो सकती है, ऐसे में उसका परिवार कैसे सुरक्षित रहे इसी को देखते हुए केंद्र सरकार इस योजना को लाई.

इस योजना के तहत मात्र 40 रुपये देकर दो लाख रूपये का बीमा दिया जाता है. बता दें कि साल 2015 में केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PJJBY) की शुरूआत की थी. आइए इस खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में और कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं.

पढ़ें- PM Modi In Lucknow: पहले लोगों को लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी, अब हमारी सरकार खुद गरीब के दरवाजे पर आ रही, UP में बोले पीएम मोदी

क्या है PM जीवन ज्योति बीमा योजना
इस योजना के तहत सालाना 436 रुपये का प्रीमियम भरना होता है. अगर महीने की बात करें तो आपको 40 रुपये के करीब कुछ रुपये भरने होते हैं. इसके एवज में आपको 2 लाख का एक्सीडेंटल बीमा मिलता है. केन्द्र सरकार ने इसके लिए लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के साथ करार किया है. हर साल यह बीमा योजना रिन्यू होती रहती है. इसकी अवधि 1 मई से 31 जून तक होती है. दुर्घटना में आकस्मिक निधन होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये दी जाती है.

40 रुपये में 2 लाख का फायदा, गरीबों के लिए रामबाण है मोदी सरकार की यह योजना, बस करना होगा यह काम

कैसे उठाएं लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए. कोई भी इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन जाकर इसके लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकता है. इसके बाद इसे भरकर अपने बैंक में जमा कर इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की ज्यादा जानकारी लेने के लिए आप एलआईसी और अपने बैंक के ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Modi government, PM Modi

Source link

news portal development company in india
Recent Posts